Home / Articles / 75 जिलों में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एक साथ किया योग, क्या बोले सीएम योगी?

75 जिलों में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एक साथ किया योग, क्या बोले सीएम योगी?

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ सहित 75 जिलों में 5 करोड़ से भी अधिक लोगों ने एक साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्‍यास किया। वही लखनऊ में राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग किया। - CM Yogi Adityanath on Yoga day id="ram"> अवनीश कुमार| Last Updated: मंगलवार, 21 जून 2022 (10:32 IST) हमें फॉलो करें लखनऊ। उत्तर

  • Posted on 21st Jun, 2022 05:06 AM
  • 1385 Views
75 जिलों में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों ने एक साथ किया योग, क्या बोले सीएम योगी?   Image
अवनीश कुमार| Last Updated: मंगलवार, 21 जून 2022 (10:32 IST)
हमें फॉलो करें
लखनऊ। में अंतर्राष्ट्रीय के मौके पर लखनऊ सहित 75 जिलों में 5 करोड़ से भी अधिक लोगों ने एक साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योगाभ्‍यास किया। वही लखनऊ में राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री ने भी योग किया।

इस दौरान मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आध्यात्मिक उत्कर्ष, आत्मिक शांति और आरोग्यता के प्रदाता 'योग' से पूरी मानवता को जोड़ना ही 'अंतरराष्ट्रीय योग दिवस' का उद्देश्य है। इसी भाव के साथ आज राजभवन, लखनऊ में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में सहभाग किया है।
उन्होंने कहा कि योग का पहला नियम अनुशासन से जुड़ा है। योग हमें अनुशासन में बांधकर, निरोगता और शारीरिक व मानसिक विकास की ओर ले जाता है। योग एक छोटी सी व्यवस्था से एक बड़े आयाम की ओर हम सभी को ले जाने का कार्य करता है।
उन्होंने कहा कि 'शरीरमाद्यं खलु धर्मसाधनम्' यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो धर्म के सभी साधन स्वयं क्रमवार सफल होते जाएंगे।लेकिन, यदि शरीर आरोग्य नहीं है तो धर्म का कोई भी साधन सफल नहीं हो सकता। प्रधानमंत्री जी के हम सभी आभारी हैं, जिन्होंने भारतीय ऋषि परंपरा के उपहार योग को न केवल भारत में, बल्कि दुनिया में प्रतिष्ठित किया है।
योगी ने कहा कि आज 08वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दुनिया के 200 से अधिक देश हमारी ऋषि परंपरा व विरासत के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे होंगे।

Latest Web Story

Latest 20 Post