Home / Articles / शार्ली एब्‍दो से लेकर नूपुर शर्मा तक वो बवाल जिसके बाद कहीं आतंकी हमले तो कहीं हुईं नृशंस हत्‍याएं

शार्ली एब्‍दो से लेकर नूपुर शर्मा तक वो बवाल जिसके बाद कहीं आतंकी हमले तो कहीं हुईं नृशंस हत्‍याएं

शार्ली एब्‍दो से लेकर नूपुर शर्मा तक वो बवाल जिसके बाद कहीं आतंकी हमले तो कहीं हुईं नृशंस हत्‍याएं   Image
  • Posted on 01st Jul, 2022 10:06 AM
  • 1213 Views

नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट में मुहम्‍मद पैगंबर के बारे में टिप्‍पणी की थी, जिसके बाद इस्‍लामिक कट्टरपंथियों ने इस पर नाराजगी जाहिर की। प्रतिक्रिया के तौर पर बाद में कई शहरों में हिंसक घटनाएं हुई। हाल ही में उदयपुर में मुस्‍लिम कट्टरपंथियों ने नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन करने वाले कन्‍हैया लाल नामक हिंदू शख्‍स की लगा रेत कर हत्‍या कर दी। - Charlie Hebdo to Nupur Sharma, the ruckus after which there were terrorist attacks id="ram"> नवीन रांगियाल| हमें फॉलो करें भाजपा की पूर्व प्रवक्‍ता नूपुर शर्मा को

भाजपा की पूर्व प्रवक्‍ता नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट ने जमकर फटकार लगाई है। नूपुर को कोर्ट ने कहा कि आपके बयान की वजह से देश का माहौल खराब हुआ। एक वकील होने के बावजूद आपने ऐसा विवादित बयान दिया, जिससे लॉ एंड ऑर्डर की स्‍थिति बनी। सत्‍ता का ऐसा नशा नहीं होना चाहिए। आपको देश से माफी मांगनी चाहिए।

बता दें कि नूपुर शर्मा ने एक टीवी डिबेट में मुहम्‍मद पैगंबर के बारे में टिप्‍पणी की थी, जिसके बाद इस्‍लामिक कट्टरपंथियों ने इस पर नाराजगी जाहिर की। प्रतिक्रिया के तौर पर बाद में कई शहरों में हिंसक घटनाएं हुई। हाल ही में उदयपुर में मुस्‍लिम कट्टरपंथियों ने नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन करने वाले कन्‍हैया लाल नामक हिंदू शख्‍स की लगा रेत कर हत्‍या कर दी। हत्‍या का वीडियो बनाकर उसे वायरल भी किया।

लेकिन आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब ऐसे धार्मिक या राजनीतिक बयानों पर दुनिया में बवाल मचा है। इससे पहले भी कई बार धार्मिक, सांप्रदायिक और राजनीतिक बयानों पर बवाल हुए हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही विवादों के बारे में और नेताओं के उन बयानों के बारे में जिनकी वजह से खूब हंगामा हुआ।

शार्ली एब्दो पर आतंकी हमला
जनवरी 2015 में फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक व्यंग्य पत्रिका शार्ली एब्दो (Satire Magazine) के दफ्तर पर आतंकी हमला हुआ था। तीन दिनों तक चलते रहे इस हमले में एक पुलिसकर्मी समेत 12 लोग मारे गए थे, जिनमें फ्रांस के कई प्रमुख कार्टूनिस्ट शामिल थे। दरअसल इस पत्रिका ने पैगंबर मोहम्मद का एक कार्टून (Cartoon of Prophet Mohammed) प्रकाशित किया था, जिस पर इस्लामिक कट्टरपंथियों ने नाराजगी जाहिर की थी। जिसके बाद आतंकी हमला हुआ था।

पैगंबर का कार्टून दिखाने वाले टीचर की हत्‍या
साल 2020 में शार्ली एब्‍दो वाली घटना के बाद एक बार फिर से पेरिस में अपने छात्रों को पैगंबर मुहम्मद का कार्टून दिखाने वाले टीचर सैमुअल पैटी का स्कूल के बाहर सिर काट दिया गया था। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इसे इस्लामी आतंकवादी हमला बताया था। हमलवार को गिरफ्तार करने के दौरान पुलिस ने उसे गोली मार दी थी। जिस संदिग्ध को गोली मारी गई थी वह चेचन्या का 18 साल का एक लड़का था।

नूपुर का समर्थन : उदयपुर में कन्‍हैया लाल की हत्‍या
हाल ही में उदयपुर में मुस्‍लिम कट्टरपंथियों ने नूपुर शर्मा के बयान का समर्थन करने वाले कन्‍हैया लाल नामक हिंदू शख्‍स की लगा रेत कर हत्‍या कर दी। हत्‍या का वीडियो बनाकर उसे वायरल भी किया। घटना में गौस मोहम्‍मद, रियाज समेत और अन्‍य लोगों को गिरफ्तार किया है। मामले में आतंकी घटना के तौर पर एएनआई जांच कर रही है।

महंत बजरंग मुनि : तो उठाकर बलात्‍कार करुंगा
पिछले दिनों सोशल मीडिया पर महंत बजरंग मुनि के दो वीडियो वायरल होने पर हड़कंप मच गया था। वीडियो में महंत बजरंग मुनि मुस्लिमों को हिदायत देते हुए बोल रहे हैं कि अगर कोई एक हिंदू लड़की को छेड़ा तो मैं खुलेआम तुम्हारे घर से बहू-बेटियों को उठाकर बलात्कार करूंगा। यह वीडियो 2 अप्रेल 2022 में सामने आया था। महंत ने यह बयान खैराबाद स्थित शीशे वाली मस्जिद के सामने दिया था। हालांकि इसकी अभी जांच चल रही है!

राशिद अल्वी : जय श्रीराम बोलने वाले राक्षस हैं
नवंबर, 2021 में उत्तर प्रदेश के संभल में हुए कल्कि महोत्सव के दौरान कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने हिंदुओं पर विवादित बयान दिया था। राशिद अल्वी ने कहा कि जय श्रीराम बोलने वाले मुनि नहीं, बल्कि रामायण के उस कालनेमि राक्षस की तरह हैं, जिसने हनुमान का रास्ता रोकने के लिए राम नाम का जाप किया था।

गुफरान नूर : बच्चे नहीं होंगे तो मुसलमान कैसे राज करेगा
16 दिसंबर, 2021 को AIMIM के अलीगढ़ जिले के अध्यक्ष गुफरान नूर के विवादित बयान से हंगामा मचा था। गुफरान नूर ने एक रैली में मुसलमानों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर बच्चे नहीं होंगे तो हम मुसलमान लोग राज कैसे करेंगे? कैसे ओवैसी साहब प्रधानमंत्री और शौकत साहब मुख्यमंत्री बनेंगे? मुसलमानों को डराया जा रहा है कि बच्चे बंद करो, क्यों बंद करें बच्चे? यह शरीयत के खिलाफ है।

शेख आलम : मुसलमान एक हो जाओ, हम 4 पाकिस्तान बना देंगे
25 मार्च 2021 को पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान TMC नेता शेख आलम ने बीरभूम जिले के नानूर में ऐसा बयान दिया कि खूब राजनीतिक हंगामा हुआ। आलम ने कहा था, अगर भारत के 30 प्रतिशत मुसलमान एकजुट हो जाएं तो हम भारत में 4 नए पाकिस्तान बना देंगे।

अकबरुद्दीन ओवैसी : 15 मिनट के लिए पुलिस हटा दो, फिर देखो
असदुद्दीन ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने 2013 में एक विवादित बयान दिया था। अकबरुद्दीन ने कहा था कि मुसलमान 25 करोड़ हैं और हिंदू 100 करोड़, 15 मिनट के लिए पुलिस हटा दो, देख लेंगे किसमें कितना दम है। अकबरुद्दीन ने 2020 में सीएए प्रोटेस्ट के दौरान एक बार फिर कहा कि मुसलमानों ने 700 साल इस देश पर राज किया, और तू मेरे कागज देखना चाहता है।

जमीर अहमद : हिजाब नहीं पहनोगी तो रेप होगा
कांग्रेस नेता जमीर अहमद ने हिजाब को लेकर विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था- हिंदुस्तान में रेप तेजी से हो रहे हैं। ये सब इसलिए है, क्योंकि औरतें पर्दे में नहीं रहतीं।

असदुद्दीन ओवैसी : मोदी-योगी जाएंगे तो तुम्हें कौन बचाएगा
25 दिसंबर 2021 को कानपुर में एक चुनावी सभा में असदुद्दीन ओवैसी जो कहा था उसके बाद पूरे देश में हंगामा मच गया। आवैसी ने धमकी दी कि हम मुसलमान तुम्हारे जुल्म को भूलने वाले नहीं हैं। अल्लाह तुम्हें नेस्तनाबूद करेगा। याद रखना, योगी हमेशा मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे, मोदी हमेशा नहीं रहेंगे। हम अभी खामोश हैं, लेकिन भूलेंगे नहीं। हालात बदलेंगे.. तब तुमको कौन बचाने आएगा, जब योगी मठ में चले जाएंगे, मोदी पहाड़ों में चले जाएंगे।

श्रीप्रकाश जायसवाल : पुरानी बीवी में वो मजा नहीं
भाजपा के नेता श्रीप्रकाश जायसवाल ने एक बार शादी को लेकर विवादित बयान दिया था। जायसवाल ने कहा था- नई शादी का मजा ही कुछ और होता है। ये बात हर कोई जानता है कि पुरानी बीवी में वो मजा नहीं रहता।

दिग्विजय सिंह : सांसद सौ टंच माल हैं
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के बयान पर भी विवाद रहा। मंदसौर में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपनी ही पार्टी की नेता मीनाक्षी नटराजन को 'टंच माल' कह दिया था। दिग्विजय सिंह ने कहा था- मुझे पता है कि कौन फर्जी है और कौन सही है। इस क्षेत्र की सांसद मीनाक्षी नटराजन सौ टंच माल हैं।

शार्ली एब्‍दो से लेकर नूपुर शर्मा तक वो बवाल जिसके बाद कहीं आतंकी हमले तो कहीं हुईं नृशंस हत्‍याएं View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post