Home / Articles / चारधाम यात्रा : उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सरकार ने बढ़ाई लिमिट, जानिए कहां कितने लोग कर सकेंगे दर्शन?

चारधाम यात्रा : उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सरकार ने बढ़ाई लिमिट, जानिए कहां कितने लोग कर सकेंगे दर्शन?

देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की उमड़ रही भारी भीड़ को देखते हुए प्रत्येक धाम में प्रतिदिन दर्शन के लिए पूर्व निर्धारित अधिकतम संख्या में एक हजार की बढ़ोतरी की गई है। - Chardham yatra : limit of piligrims increased id="ram"> पुनः संशोधित बुधवार, 11 मई 2022 (15:27 IST) देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर

  • Posted on 12th May, 2022 23:50 PM
  • 1228 Views
चारधाम यात्रा : उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, सरकार ने बढ़ाई लिमिट, जानिए कहां कितने लोग कर सकेंगे दर्शन?   Image
पुनः संशोधित बुधवार, 11 मई 2022 (15:27 IST)
देहरादून। उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की उमड़ रही भारी भीड़ को देखते हुए प्रत्येक धाम में प्रतिदिन दर्शन के लिए पूर्व निर्धारित अधिकतम संख्या में एक हजार की बढ़ोतरी की गई है।

प्रदेश के उच्च गढ़वाल हिमालयी क्षेत्र में स्थित चार धाम—बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री, में पहले के मुकाबले अब प्रतिदिन एक हजार ज्यादा श्रद्धालु मंदिरों में दर्शन के लिए जा पाएंगे। फिलहाल यह व्यवस्था यात्रा सीजन के शुरुआती 45 दिनों के लिए की गयी है।

अधिकारियों ने यहां बुधवार को बताया कि सरकार ने इस संबंध में अपने पिछले आदेश में संशोधन करते हुए बदरीनाथ में दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या प्रतिदिन 16000, के लिए 13000, गंगोत्री के लिए 8000 और यमुनोत्री के लिए 5000 तय कर दी है।
इससे पहले, बदरीनाथ के लिए यह सीमा प्रतिदिन 15,000, केदारनाथ के लिए 12,000, गंगोत्री के लिए 7,000 और यमुनोत्री के लिए 4000 थी।

कोविड 19 के कारण पिछले दो साल बाधित रही चारधाम यात्रा में इस बार श्रद्धालु बड़ी संख्या में आ रहे हैं और उनकी सुविधा के मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या की सीमा में बढोत्तरी के प्रशासन को निर्देश दिए थे।
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 3 मई को खुले थे, जबकि केदारनाथ के 6 मई और बदरीनाथ के 8 मई को खुले थे। 9 मई तक 20 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री चार धामों के दर्शन कर चुके हैं।

Latest Web Story

Latest 20 Post