Home / Articles / Nag Panchami : चांदी के नाग जोड़े के ये 3 उपाय, धन-धान्य समृद्धि का देंगे आशीर्वाद

Nag Panchami : चांदी के नाग जोड़े के ये 3 उपाय, धन-धान्य समृद्धि का देंगे आशीर्वाद

Nag Panchami : चांदी के नाग जोड़े के ये 3 उपाय, धन-धान्य समृद्धि का देंगे आशीर्वाद   Image
  • Posted on 04th Sep, 2021 11:55 AM
  • 1103 Views

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाता है। अंग्रेजी माह के अनुसार इस बार यह त्योहार 13 अगस्त 2021 को है। आओ जानते हैं कि चांदी के नाग नागिन के जोड़े की की पूजा किस तरह की जाती है और क्या है इसके फायदे। id="ram"> अनिरुद्ध जोशी| श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागपंचमी का त्योहार

श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नागपंचमी का त्योहार मनाया जाता है। अंग्रेजी माह के अनुसार इस बार यह त्योहार 13 अगस्त 2021 को है। आओ जानते हैं कि चांदी के नाग नागिन के जोड़े की की पूजा किस तरह की जाती है और क्या है इसके फायदे।

1. काल सर्प दोष दूर करने का : चांदी के नाग नागिन के जोड़े यदि आप नहीं ला सकते हैं तो बड़ीसी रस्सी में सात गांठें लगाकर उसे सर्प रूप में बना लें। फिर उसे एक आसन पर स्थापित करके उसपर कच्चा दूध, बताशा और फूल अर्पित करें। फिर गुग्गल की धूप दें। इस दौरान राहु और केतु के मंत्र पढ़ें। राहु के मंत्र 'ऊं रां राहवे नम' और केतु के मंत्र 'ऊं कें केतवे नम:' का जाप बराबर संख्या में करें। इसके बाद भगवान शिव का ध्यान करते हुए एक-एक करके रस्सी की गांठ खोलते जाएं। फिर जब भी समय मिले रस्सी को बहते हुए जल में बहा दें दें। इससे काल सर्पदोष दूर हो जाएगा।
2. सर्प भय और बुरे स्वप्न का उपाय : चांदी के दो सर्पों के साथ ही स्वास्तिक बनवाएं। अब थाल में रखकर इन दोनों सांर्पों की पूजा करें और एक दूसरे थाल में स्वास्त‍िक को रखकर उसकी अलग पूजा करें। सर्पों को कच्चा दूध चढ़ाएं और स्वास्त‍िक पर एक बेलपत्र चढ़ाएं। फिर दोनों थाल को सामने रखकर 'ऊं नागेंद्रहाराय नम:' का जाप करें। इसके बाद नागों को ले जाकर शिवलिंग पर अर्पित करेंगे और स्वास्त‍िक को गले में धारण करेंगे। ऐसा करने से सर्प भय और स्वप्न दूर हो जाते हैं।
3. आर्थिक उन्नती के लिए : नागपंचमी वाले दिन चांदी का बना नाग-नागिन का जोड़ा किसी विप्र को या किसी मंदिर में दान करना बेहद शुभ माना जाता हैं। इसके लिए जरूरी नहीं है कि बड़ा चांदी का नाग नागिन का ही जोड़ा हो आप पतले तार वाला भी बनवा सकते हैं। इससे आ‍पकी आर्थिक तंगी दूर होकर आपको धन लाभ होने की संभावना बढ़ जाएगी।

4. नाग पूजा से पूर्व भगवान शंकर की पूजा की जाती है इसके बाद आप घर पर ही चांदी के नाग नागिन के साथ आप इन आठ नागों के मंत्रों के साथ इनकी पूजा करें- 1. अनंत (शेष), 2. वासुकि, 3. तक्षक, 4. कर्कोटक, 5. पद्म, 6. महापद्म, 7. शंख और 8. कुलिक। नाग पूजा के साथ ही नाग माता कद्रू, मनसा देवी, बलराम पत्नी रेवती, बलराम माता रोहिणी और सर्पो की माता सुरसा की वंदना भी करें।
5. नागपंचमी के दिन घर के मुख्य द्वार पर गोबर, गेरू या मिट्टी से सर्प की आकृति बनाएं और इसकी पूजा करें। इससे जहां आर्थ‍िक लाभ होगा, वहीं घर पर आने वाली विपत्त‍ियां भी टल जाएंगे।

Nag Panchami : चांदी के नाग जोड़े के ये 3 उपाय, धन-धान्य समृद्धि का देंगे आशीर्वाद View Story

Latest 20 Post