CDS रावत मामला : हादसे की वजह आई सामने, रिपोर्ट में हुआ खुलासा...

CDS रावत मामला : हादसे की वजह आई सामने, रिपोर्ट में हुआ खुलासा...   Image

पिछले साल दिसंबर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत और 13 अन्य की मृत्यु की जांच कर रही कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी ने इस दुर्घटना के कारण के बारे में जानकारी साझा की है और कुछ सिफारिशें भी भेजी हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी तरह की कोई साजिश नहीं थी। id="ram"> पुनः संशोधित शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (20:38 IST) पिछले साल दिसंबर में हुए हेलीकॉप्टर

पुनः संशोधित शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (20:38 IST)
पिछले साल दिसंबर में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में CDS बिपिन रावत और 13 अन्य की मृत्यु की जांच कर रही कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी ने इस दुर्घटना के कारण के बारे में जानकारी साझा की है और कुछ सिफारिशें भी भेजी हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी तरह की कोई साजिश नहीं थी।
खबरों के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने कहा है कि हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Mi-17 V5) में 'ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी' ने अपने प्रारंभिक निष्कर्ष सौंप दिए हैं। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी में हेलीकॉप्टर दुर्घटना के कारणों के रूप में तकनीकी विफलता, तोड़फोड़ या लापरवाही को खारिज किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी तरह की कोई साजिश नहीं थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 8 दिसंबर को अप्रत्याशित ढंग से मौसम में बदलाव के कारण बादलों में प्रवेश के परिणामस्वरूप हेलीकॉप्टर दुर्घटना हुई, जिससे पायलट का भटकाव हुआ। जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी ने कुछ सिफारिशों भी की हैं, जिनकी फिलहाल समीक्षा की जा रही है।

उल्‍लेखनीय है कि बीते साल वायुसेना का एमआई-17 हेलीकॉप्टर तमिलनाडु के में हादसे का शिकार हो गया था। इस दुर्घटना में CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 अन्य सैन्य अधिकारियों की भी मौत हो गई थी।

About author
You should write because you love the shape of stories and sentences and the creation of different words on a page.