Home / Articles / CBI ने विदेशी चंदा मामले में NGO के खिलाफ कार्रवाई को लेकर 40 जगहों पर छापेमारी की

CBI ने विदेशी चंदा मामले में NGO के खिलाफ कार्रवाई को लेकर 40 जगहों पर छापेमारी की

नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने कथित तौर पर एफसीआरए नियमों का उल्लंघन करते हुए विदेशी चंदों को मंजूरी दिलाने के मामले में देशभर में 40 जगहों पर अभियान चलाया और करीब 14 लोगों को गिरफ्तार किया जिनमें केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी, गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि तथा बिचौलिये शामिल हैं। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय से सीबीआई को इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद अभियान शुरू किया गया। - CBI raids on 12 non-profits at 40 locations across India over foreign funding id="ram"> पुनः संशोधित मंगलवार, 10 मई 2022 (23:44 IST) नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने

  • Posted on 13th May, 2022 01:15 AM
  • 1299 Views
CBI ने विदेशी चंदा मामले में NGO के खिलाफ कार्रवाई को लेकर 40 जगहों पर छापेमारी की   Image
पुनः संशोधित मंगलवार, 10 मई 2022 (23:44 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने कथित तौर पर एफसीआरए नियमों का उल्लंघन करते हुए विदेशी चंदों को मंजूरी दिलाने के मामले में देशभर में 40 जगहों पर अभियान चलाया और करीब 14 लोगों को गिरफ्तार किया जिनमें केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारी, गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि तथा बिचौलिये शामिल हैं। गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय से को इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद अभियान शुरू किया गया।

अधिकारियों ने कहा कि विदेशी अभिदाय (विनियमन) अधिनियम के कथित उल्लंघन का मामला जब गृह मंत्री अमित शाह के संज्ञान में आया तो उन्होंने निर्देश दिया कि इसमें शामिल लोगों के खिलाफ यथासंभव कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि तब गृह मंत्रालय ने सीबीआई में शिकायत दर्ज कराई।

उन्होंने कहा कि इस मामले में पकड़े गए कुछ अधिकारियों एवं अन्य लोगों के खिलाफ गिरफ्तारी संबंधी औपचारिकताएं पूरी की जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी के अभियान के दौरान पता चला कि एफसीआरए के नियमों का कथित उल्लंघन करते हुए अनेक को विदेशी अनुदान दिलाने में रिश्वत के लेनदेन में अनेक अधिकारी कथित तौर पर शामिल थे।
उन्होंने बताया कि दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोयंबटूर, मैसूर और राजस्थान में कुछ स्थानों समेत करीब 40 जगहों पर समन्वित अभियान चल रहा है। अधिकारियों के अनुसार अभियान में अभी तक करीब 2 करोड़ रुपए के हवाला लेन-देन का पता चला है।

Latest Web Story

Latest 20 Post