Home / Articles / टी-20 स्पेशलिस्ट ब्रेंडन मक्कलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच, IPL में कोलकाता से लेंगे विदा

टी-20 स्पेशलिस्ट ब्रेंडन मक्कलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच, IPL में कोलकाता से लेंगे विदा

कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच और पूर्व न्यूज़ीलैंड कप्तान ब्रेंडन मैकुलम को इंग्लैंड के टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा की गई नियुक्ति के अनुसार उनका अनुबंध चार साल का होगा। - Brendon McCullum appointed as coach of England Test Team id="ram"> Last Updated: शुक्रवार, 13 मई 2022 (15:10 IST) लंदन: कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच और पूर्व

  • Posted on 13th May, 2022 10:20 AM
  • 1282 Views
टी-20 स्पेशलिस्ट ब्रेंडन मक्कलम बने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कोच, IPL में कोलकाता से लेंगे विदा   Image
Last Updated: शुक्रवार, 13 मई 2022 (15:10 IST)
लंदन: के और पूर्व कप्तान को इंग्लैंड के टेस्ट टीम का कोच नियुक्त किया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा की गई नियुक्ति के अनुसार उनका अनुबंध चार साल का होगा।
मौजूदा आईपीएल सीज़न की समाप्ति पर मक्कलम कोलकाता की कमान छोड़ देंगे। उन्होंने अपने जीवन में 2004 और 2016 के बीच न्यूज़ीलैंड के लिए 101 टेस्ट खेले और अपने देश का इकलौता तिहरा शतक भी उन्होंने 2014 में भारत के ख़िलाफ़ लगाया था। बतौर टेस्ट बल्लेबाज़ उन्होंने 302 के सर्वाधिक स्कोर और 38.64 के औसत से 6453 रन बनाए।
Koo App
Former New Zealand captain Brendon McCullum has been appointed as the head coach of the England Test team. #ENGLANDCRICKETTEAM #BRENDONMCCULLUM #HEADCOACH

- Neeraj Singh (@neerajksingh07) 12 May 2022
मैकुलम ने अपने कोचिंग जीवन में केवल सफ़ेद गेंद क्रिकेट को ही संभाला है लेकिन उन्होंने न्यूज़ीलैंड की टेस्ट कप्तानी 2013 से लेकर खेल से संन्यास लेने तक की। मैकुलम अपनी सकारात्मक कप्तानी के लिए जाने जाते थे और वह 2015 50-ओवर विश्व कप में भी अपने टीम को आक्रामक क्रिकेट खिलाते हुए फ़ाइनल तक ले गए थे। 2020 में कैरिबियन प्रीमियर लीग विजेता ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स के भी वही मुख्य कोच थे।

मैकुलम का इंग्लैंड आना कोलकाता के आईपीएल अभियान के समापन पर निर्भर है। फ़िलहाल दो बार विजेता रही इस टीम के प्लेऑफ़ में पहुंचने के आसार कम हैं लेकिन असंभव नहीं। उनका आख़िरी लीग मुक़ाबला 18 मई को लखनऊ सुपर जायंट्स के विरुद्ध खेला जाएगा और अगर वर्क पर्मिट सही समय पर मिल जाए तो वह 2 जून से लॉर्ड्स में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व ही नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स के साथ जुड़ सकेंगे।
पुरुष क्रिकेट निदेशक रॉब की ने कहा, "ब्रेंडन का इतिहास रहा है कि वह क्रिकेट संस्कृति और परिस्थिति में सुधार लाते हैं। हमारे पास इस पद के लिए कई प्रबल दावेदार थे लेकिन मुझे विश्वास है कि वह हमारी टेस्ट टीम के लिए सही विकल्प साबित होंगे।" इंग्लैंड के लिए पिछला साल काफ़ी ख़राब गुज़रा है और इस टीम ने अपने पिछले 17 टेस्ट मैचों में केवल एक मैच जीता है। इसके चलते उनकी आईसीसी रैंकिंग 1995 के बाद सबसे निम्न स्तर पर है।

मैकुलम ने एक ईसीबी प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "मैं टीम में मौजूदा चुनौती और परिस्थिति को जानते हुए यह ज़िम्मेदारी ले रहा हूं। मेरी रॉब की के साथ कुछ अच्छे वार्तालाप हो चुके हैं और मैं टीम में सुधार लाने की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए उत्सुक हूं। इस काम को अंजाम देने के लिए बेन स्टोक्स से बेहतर कोई व्यक्ति शायद ही हो और मैं उनके साथ एक सफल और बेजोड़ टीम बनाने का माद्दा रखता हूं।"(वार्ता)

Latest Web Story

Latest 20 Post