Home / Articles / ITR Filing : क्या आप भी भरते हैं ITR, जानिए इसके फायदे...

ITR Filing : क्या आप भी भरते हैं ITR, जानिए इसके फायदे...

ITR Filing : क्या आप भी भरते हैं ITR, जानिए इसके फायदे...   Image
  • Posted on 10th Jul, 2022 16:21 PM
  • 1441 Views

कुछ लोगों को लगता है कि हम इंकम टैक्‍स के दायरे में नहीं आते इसलिए इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) भरने की जरूरत नहीं, लेकिन ऐसा सोचना सही नहीं है। क्‍योंकि इनकम टैक्स रिटर्न भरना कई मामलों में फायदेमंद होता है। आइए, जानते हैं आईटीआर दाखिल करने के कौनसे हैं वे फायदे... - Benefits of filing income tax return id="ram"> Last Updated: रविवार, 10 जुलाई 2022 (20:35 IST) हमें फॉलो करें कुछ लोगों को लगता है कि हम इंकम

Last Updated: रविवार, 10 जुलाई 2022 (20:35 IST)
हमें फॉलो करें
कुछ लोगों को लगता है कि हम इंकम टैक्‍स के दायरे में नहीं आते इसलिए इनकम टैक्‍स रिटर्न (ITR) भरने की जरूरत नहीं, लेकिन ऐसा सोचना सही नहीं है। क्‍योंकि इनकम टैक्स रिटर्न भरना कई मामलों में फायदेमंद होता है। आइए, जानते हैं आईटीआर दाखिल करने के कौनसे हैं वे फायदे...
खबरों के अनुसार, आईटीआर दाखिल नहीं करना कुछ मौकों पर आपके लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकता है। अगर आप इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं तो लोन लेते समय बैंक या कोई भी वित्तीय संस्था सबसे पहले आपकी आय देखती है। इसलिए लोन लेने के लिए आईटीआर मददगार साबित हो सकता है।

देश में कई सरकारी कंपनियां हैं जो कारोबारियों से उनके द्वारा बनाए गए उत्पाद खरीदती हैं। ये कंपनियां ज्यादातर उन्हीं कारोबारियों से उत्पाद लेती हैं जो कम से कम पिछले 2 से 3 सालों से आईटीआर दाखिल कर रहे हों।

बीमा कवर लेने के लिए बहुत सी बीमा कंपनियां आपसे आईटीआर मांगती हैं।अगर आप आईटीआर दाखिल करते हैं तो आपको घर खरीदने और बेचने में, बैंक में बड़ी रकम जमा करने के लिए और म्यूचुअल फंड में निवेश करने में भी मदद मिलती है।

इसके अलावा बहुत से देश वीजा देते समय लोगों से उनकी आय का प्रमाण मांगते हैं। ऐसे समय में आईटीआर की रसीदें आपकी आय का पुख्‍ता प्रमाण होती हैं।

ITR Filing : क्या आप भी भरते हैं ITR, जानिए इसके फायदे... View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post