Home / Articles / अगर सुबह योग नहीं कर सकते तो शाम को करना भी होता है फायदेमंद, जानिए फायदे

अगर सुबह योग नहीं कर सकते तो शाम को करना भी होता है फायदेमंद, जानिए फायदे

वैसे तो योग प्रातःकाल में करना चाहिए, क्योंकि इस समय बॉडी पूरी तरह चार्ज रहती है और सुबह शुद्ध ऑक्सीजन भी रहती है। पर आज का समय, जहां पहले ही समय का अभाव रहता है वहां जिंदगी की भागदौड़ सुबह से ही शुरू हो जाती है। इसलिए अपने ऊपर ध्यान देने का समय शाम में मिलता है। पर यह बहुत काम लोग जानते हैं कि शाम को योग करना भी फायदेमंद होता है। - benefits of doing yoga in evening time id="ram"> हमें फॉलो करें वैसे तो योग प्रातःकाल में करना चाहिए, क्योंकि इस समय बॉडी

  • Posted on 22nd Jun, 2022 11:21 AM
  • 1107 Views
अगर सुबह योग नहीं कर सकते तो शाम को करना भी होता है फायदेमंद, जानिए फायदे   Image

वैसे तो प्रातःकाल में करना चाहिए, क्योंकि इस समय बॉडी पूरी तरह चार्ज रहती है और सुबह शुद्ध ऑक्सीजन भी रहती है। पर आज का समय, जहां पहले ही समय का अभाव रहता है वहां जिंदगी की भागदौड़ सुबह से ही शुरू हो जाती है। इसलिए अपने ऊपर ध्यान देने का समय में मिलता है। पर यह बहुत काम लोग जानते हैं कि शाम को योग करना भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं 5 फायदे -

1 शाम को योग करने से दिन भर की थकान और चिंता से मुक्ति मिलती है जिसके कारण नींद अच्छी तरह से हो पाती है।

2 सुबह से ही काम पर लगे रहने के कारण हम चिड़चिड़े हो जाते हैं जिसके कारण हमारी दिनचर्या भी प्रभावित होती है। शाम को योग करके हम अपना सारा गुस्सा रिलीज कर सकते हैं।

3 सुबह का हमारा रूटीन होता है और काम पर जाने की जल्दी के कारण योग नहीं हो पता, ऐसे में शाम का योग कारगर है।
4 शाम को योग करने से आपके दिमाग में शांति रहती है, आप अपने सभी कार्य पुरे कर चुके होते हैं और आपके लिए बस भोजन और शयन ही बचा हुआ होता है।

5 कई लोगों को अनिद्रा की समस्या रहती है, और रात अँधेरे में फोन चलाते हुए निकलती है, शाम को योग करने से शरीर थकता है और नींद अच्छी आती है। शाम को करने से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है।

Latest Web Story

Latest 20 Post