Home / Articles / Android 13 में मिलेंगे ये 5 नए फीचर, यूजर एक्सपीरियंस और प्राइवेसी होगी बेहतर

Android 13 में मिलेंगे ये 5 नए फीचर, यूजर एक्सपीरियंस और प्राइवेसी होगी बेहतर

Google I/O 2022 में नए Android 13 की घोषणा की गई है। नए Android 13 में पिछले साल पेश हुए Android 12 के मुकाबले कई नए फीचर्स मिलेंगे, जिनमें कस्टमाइजेशन, शेयरिंग और सिक्योरिटी फीचर को जोड़ा गया है। आइए, जानते हैं Android 13 में मिलने वाले टॉप फीचर्स के बारे में... Google I/O 2022 में अपकमिंग Android 13 की घोषणा की गई है। इस इवेंट में गूगल ने एंड्रॉइड 13 के दूसरे बीटा को Pixel

  • Posted on 12th May, 2022 19:05 PM
  • 1309 Views
Android 13 में मिलेंगे ये 5 नए फीचर, यूजर एक्सपीरियंस और प्राइवेसी होगी बेहतर Image

Google I/O 2022 में अपकमिंग Android 13 की घोषणा की गई है। इस इवेंट में गूगल ने एंड्रॉइड 13 के दूसरे बीटा को Pixel के अलावा अन्य स्मार्टफोन के लिए भी रिलीज करने की बात की है। नए Android 13 में पिछले साल पेश हुए Android 12 के मुकाबले कई नए फीचर्स मिलेंगे, जिनमें कस्टमाइजेशन, शेयरिंग और सिक्योरिटी फीचर को जोड़ा गया है। आइए, जानते हैं Android 13 में मिलने वाले टॉप फीचर्स के बारे में… Also Read - OnePlus, OPPO, Xiaomi समेत कई ब्रांड्स के लिए रोल आउट हुआ Android 13 Beta, जानें कहां से करें डाउनलोड

Photo Picket Tool

Android 13 में यूजर को अपनी निजी जानकारी (Personal Information) शेयर करने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा कंट्रोल मिलेगा। यूजर्स Files और Media के अलावा फोटोज और वीडियोज को भी शेयर करने का कंट्रोल मिलेगा। पहले केवल फाइल्स और मीडिया का एक्सेस कंट्रोल मिलता था। गूगल ने इस बाद दो और नई कैटेगरी को इसके साथ जोड़ा है। Also Read - Android 13 Beta 2 के साथ लॉन्च हुआ Google Wallet, क्रेडिट कार्ड से लेकर ID तक फोन में करेगा स्टोर

Also Read - Google I/O 2022 event आज होगा शुरू, ऐसे देखें लाइवस्ट्रीम और जानें क्या होगा खास

नए एंड्रॉइड के साथ नया Photo Picket टूल मिलेगा, जिसकी मदद से आप उसी फोटो और वीडियो को एक्सेस करने की परमिशन देंगे, जो शेयर कर रहे हैं। ऐप को उन फोटो और वीडियोज के अलावा किसी और फाइल को एक्सेस करने की परमिशन नहीं होगी। इसकी वजह से डिवाइस की प्राइवेसी और बेहतर हो जाएगी।

Auto Delete Clipboard History

Google ने Android 13 के साथ क्लिपबोर्ड हिस्ट्री को ऑटो डिलीट करने का फीचर मिलेगा। यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने इस फीचर को नए Android वर्जन में जोड़ा है। जैसे ही कोई ऐप यूजर के डिवाइस से Clipboard को एक्सेस करने की कोशिश करेगा, तो क्लिपबोर्ड की हिस्ट्री ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगी। जिसकी वजह से कॉपी किए हुए आइटम को किसी ऐप द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकेगा।

Customization

Google ने Android 13 के साथ नए कस्टमाइजेशन टूल जोड़े हैं। यूजर अपने मुताबिक, थीम के कलर को चेंज कर सकेंगे, ये बदलाव पूरे OS के साथ-साथ वॉलपेपर और स्टाइल में भी दिखेगा। इसके अलावा यूजर थर्ड पार्टी ऐप्स के थीम का कलर और आइकन भी बदल सकेंगे। यूजर “Themed icons” को टूगल के जरिए ऑन करके सभी सपोर्ट करने वाले ऐप्स को देख सकेंगे।

यही नहीं, यूजर अलग-अलग ऐप्स को अलग-अलग लैंग्वेज में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। यूजर अपने सोशल मीडिया ऐप्स को किसी और भाषा में, बैंकिंग ऐप्स को किसी और भाषा में और एंटरटेनमेंट ऐप्स को किसी दूसरे भाषा में इस्तेमाल कर सकेंगे।

Notification Permission Request

अगर आप पहली बार कोई Android फोन यूज कर रहे हैं तो आपसे कैमरा, माइक्रोफोन, ब्लूटूथ, कॉल रिकॉर्ड, कॉन्टैक्ट्स आदि के परमिशन मांगे जाते हैं। नए Android 13 के साथ यूजर को नोटिफिकेशन भेजने के लिए भी परमिशन मांगा जाएगा।

यूजर को किसी भी ऐप का नोटिफिकेशन तब ही मिलेगा, जब वो ऐप इंस्टॉल करते समय दिया गया होगा। इसकी वजह से यूजर को बेमतलब के नोटिफिकेशन अलर्ट्स नहीं मिलेंगे। इसके अलावा ऐप में दिए जाने वाले परमिशन को भी डाउनग्रेड किया गया है।

Bluetooth Connectivity

Google Android 13 में यूजर को पुराने वर्जन के मुकाबले बेहतर Bluetooth Connectivity फीचर मिलेगा। नए एंड्रॉइड में यूजर को Bluetooth LE (Low Energy) ऑडियो का सपोर्ट मिलेगा। यह नेक्स्ट जेनरेशन ऑडियो बिल्ट है, जो पुराने ब्लूटूथ क्लासिक को रिप्लेस करेगा। यूजर अपने ब्रॉडकास्ट को अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर कर सकेंगे। इसके अलावा मीडिया कंट्रोल को भी रिडिजाइन किया गया है।

Android 13 में मिलेंगे ये 5 नए फीचर, यूजर एक्सपीरियंस और प्राइवेसी होगी बेहतर View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post