Home / Articles / Indigo के 2 विमान टकराने से बाल-बाल बचे, DGCA कर रहा है जांच

Indigo के 2 विमान टकराने से बाल-बाल बचे, DGCA कर रहा है जांच

नई दिल्ली। विमानन नियामक डीजीसीए के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि 9 जनवरी की सुबह बेंगलुरु हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के तुरंत बाद इंडिगो के 2 विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई थी। id="ram"> पुनः संशोधित बुधवार, 19 जनवरी 2022 (20:24 IST) नई दिल्ली। विमानन नियामक डीजीसीए के

  • Posted on 19th Jan, 2022 15:45 PM
  • 1409 Views
Indigo के 2 विमान टकराने से बाल-बाल बचे, DGCA कर रहा है जांच   Image
पुनः संशोधित बुधवार, 19 जनवरी 2022 (20:24 IST)
नई दिल्ली। विमानन नियामक के वरिष्ठ अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि 9 जनवरी की सुबह बेंगलुरु हवाई अड्डे पर उड़ान भरने के तुरंत बाद इंडिगो के 2 विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई थी।
उन्होंने बताया कि घटना को किसी लॉगबुक में दर्ज नहीं किया गया था और न ही भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इसकी सूचना दी थी। इस बीच, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख अरुण कुमार ने बताया कि विमानन नियामक घटना की जांच कर रहा है और दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।

इंडिगो और एएआई ने इस मामले पर बयान के लिए अनुरोध का जवाब नहीं दिया। डीजीसीए के अधिकारियों ने कहा कि इंडिगो के 2 विमान (6ई455 बेंगलुरु से कोलकाता और 6ई246 बेंगलुरु से भुवनेश्वर) बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अलगाव के उल्लंघन में शामिल थे।

अलगाव का उल्लंघन तब होता है जब दो विमान किसी हवाई क्षेत्र में न्यूनतम अनिवार्य ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज दूरी को पार कर लेते हैं। अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों विमान ने नौ जनवरी की सुबह करीब पांच मिनट के अंतराल में बेंगलुरु हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

एक अधिकारी ने कहा, प्रस्थान के बाद दोनों विमान एक-दूसरे की ओर बढ़ रहे थे। ‘अप्रोच रडार कंट्रोलर’ ने डायवर्जिंग हेडिंग का संकेत दिया, जिससे दोनों विमानों के बीच हवा में टक्कर टल गई।(भाषा)


Latest Web Story

Latest 20 Post