Home / Articles / Indian Air Force में AGNIVEER VAYU की निकली वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

Indian Air Force में AGNIVEER VAYU की निकली वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ओर से अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। अग्निपथ योजना के तहत शामिल किए जाने वाले अभ्यर्थियों को अग्निवीर वायु कहा जाएगा। ये भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी। - agnipath agniveer recruitment 2022 indian air force releases details on agnipath recruitment-know eligibility benefits see details id="ram"> Last Updated: सोमवार, 20 जून 2022 (22:26 IST) हमें फॉलो करें भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ओर से

  • Posted on 20th Jun, 2022 17:06 PM
  • 1099 Views
Indian Air Force में  AGNIVEER VAYU की निकली वेकेंसी, ऐसे करें आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया   Image
Last Updated: सोमवार, 20 जून 2022 (22:26 IST)
हमें फॉलो करें
भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) की ओर से अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। अग्निपथ योजना के तहत शामिल किए जाने वाले अभ्यर्थियों को वायु कहा जाएगा। ये भर्ती 4 साल के लिए की जाएगी।
एयरफोर्स द्वारा 4 साल बाद 75 प्रतिशत सैनिकों को वापस उनके घर भेज दिया जाएगा। 25 प्रतिशत अग्निवीरों को सेना में स्थायी जवान के तौर पर नियुक्त किया जाएगा, लेकिन सेना में स्थायी होने के लिए अग्निवीरों को करना होगा। इसकी प्रक्रिया एयरफोर्स द्वारा तय की जाएगी।


आयु सीमा : साढ़े सत्रह से 23 साल तक। 29 दिसंबर 1999 से 29 जून 2005 के बीच जन्मा होना चाहिए।



शैक्षिक योग्यता : भारतीय वायुसेना में सैनिक स्तर की भर्ती पुराने वाले नियमों के तहत की जाएगी. जैसे - जनरल ड्यूटी (GD) सैनिक के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता बोर्ड से कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है. हालांकि, अलग-अलग श्रेणियों में 10वीं व 12वीं पास अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा। मैथेमैटिक्स, फिजिक्स। अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक होना चाहिए।
महत्वपूर्ण जानकारी : भारतीय वायु सेना के अग्निवीरों को सर्विस के दौरान अपनी यूनिफॉर्म पर एक विशेष प्रतीक चिन्ह पहनना होगा। अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार के भी हकदार होंगे। भारतीय वायु सेना की ओर से अग्निवीरों का केंद्रीकृत उच्च गुणवत्ता वाला ऑनलाइन डेटाबेस तैयार किया जाएगा. इसमें अग्निवीरों द्वारा प्राप्त कौशल को दर्ज किया जाएगा और फोर्स की ओर से उनका मूल्यांकन भी किया जाएगा। अग्निवीरों को सालाना 30 छुट्टियां दी जाएंगी. इसके अलावा सिक लीव डॉक्टर की सलाह पर ही दी जाएगी। असाधारण मामलों को छोड़कर चार साल पूरे होने से पहले खुद की अपील पर भी अग्निवीरों को फोर्स छोड़कर जाने की अनुमति नहीं होगी।
इस लिंक पर क्लिक कर आवेदन से संबंधित जानकारी ले सकते हैं
वेतन : अग्निवीरों को भर्ती के पहले साल प्रति माह 30 हजार रुपए सैलरी दी जाएगी। दूसरे साल अग्निवीरों की सैलरी बढ़कर 33 हजार और तीसरे साल 36.5 हजार हो जाएगी। चौथे साल अग्निवीरों को 40 हजार रुपए दी जाएगी। इनकी सैलरी से सेवानिधि पैकेज के लिए हर बार 30 प्रतिशत हिस्सा काटा जाएगा-
जैसे-
अगर पहले साल प्रतिमाह 30 हजार रुपए सैलरी दी जाती है तो इसमें से 30 प्रतिशत यानी 9 हजार रुपए काटकर 21 हजार रुपए सैलरी अग्निवीरों को दी जाएगी। काटी गई 30 प्रतिशत सैलरी यानी 9 हजार रुपए अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा किए जाएंगे और इतनी ही राशि इस फंड में सरकार भी डालेगी।

आवेदन करने की तारीख
:
24 जून से 5 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। 24 जुलाई से ऑनलाइन एक्जाम शुरू होगी। इन पदों से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप
https://indianairforce.nic.in और https://careerindianairforce.cdac.in.देख सकते हैं।

Latest Web Story

Latest 20 Post