Home / Articles / गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने से पहले, ये 7 सेहत टिप्स जरूर पढ़ लें

गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने से पहले, ये 7 सेहत टिप्स जरूर पढ़ लें

गर्मियों में आमतौर पर बच्चों के स्कूल की छुट्टियां लग जाती है, जिसे ध्यान में रखते हुए कई पैरेंट्स इसी दौरान परिवार के साथ घूमने-फिरने का प्लान बनाते है। अगर आप भी इस बार गर्मियों में id="ram"> गर्मियों में आमतौर पर बच्चों के स्कूल की छुट्टियां लग जाती है, जिसे ध्यान

  • Posted on 07th Apr, 2022 05:10 AM
  • 1179 Views
गर्मी की छुट्टियों में घूमने जाने से पहले, ये 7 सेहत टिप्स जरूर पढ़ लें   Image
गर्मियों में आमतौर पर बच्चों के स्कूल की छुट्टियां लग जाती है, जिसे ध्यान में रखते हुए कई पैरेंट्स इसी दौरान परिवार के साथ बनाते है। अगर आप भी इस बार गर्मियों में बच्चों के साथ घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो ये टिप्स आपके बहुत काम आएंगे -

1 गर्मियों में घूमने-फिरने का प्लान हो, तो फैशन से ज्यादा प्राथमिकता आरामदायक कपड़ों को दें, जैसे सूती कपड़े, ढीले कुर्ते व टॉप, साथ ही फूटवेयर भी आरामदायक हो। इसके अलावा आंखों को धूप से बचाने के लिए जरूर साथ रखें और त्वचा को धूप से बचाने के लिए ले जाना न भूलें।
2 कोशिश करें कि सड़कों पर लगने वाली स्टॉल से कुछ न खाएं व अगर खाए भी तो वहां की साफ-साफई व स्वच्छता पर एक बार जरूर नजर डालें। क्योंकि इस मौसम में होने की आशंका अधिक रहती है।

3 अगर किसी रेस्टोरेंट में भोजन करने रूके, तो कोशिश करें कि ज्यादा तैलीय व मसालेदार भोजन को ऑर्डर न करें। बल्कि ठंडा और तरल पदार्थ जैसे जूस, तरबूज आदि के सेवन पर ज्यादा जोर दें।
3 घूमने जाने से पहले अपने साथ कुछ दवाएं भी रख लें। जैसे अपच, सिर दर्द, उल्टी को रोकने की गोली, ग्लूकोज आदि।

4 अगर कार, विमान या बस में बैठकर कई घंटों का करना हो, तो एक छोटा तकिया भी साथ रख लें, जिससे आपको पीठ या गर्दन में किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं होगी।
5 अपनी पर्सनल गाड़ी से घूमने जा रहे हैं तो थकान से बचने के लिए बीच-बीच में रुक कर थोड़ा ब्रेक लेते हुए सफर का मजा लें।

6 सफर के दौरान पानी पीने को नजरअंदाज न करें, खासकर गर्मियों के मौसम में। वरना आपको की समस्या हो सकती है।
7 हल्का-फूल्का पूरे सफर के दौरान लेते रहें।

Latest Web Story

Latest 20 Post