Home / Articles / पश्चिम बंगाल में रेल हादसा, मृतक संख्या बढ़कर 7 हुई, 45 से अधिक घायल

पश्चिम बंगाल में रेल हादसा, मृतक संख्या बढ़कर 7 हुई, 45 से अधिक घायल

पश्चिम बंगाल में रेल हादसा, मृतक संख्या बढ़कर 7 हुई, 45 से अधिक घायल   Image
  • Posted on 14th Jan, 2022 23:45 PM
  • 1338 Views

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी जिले में दोमोहानी के निकट गुरुवार को बीकानेर-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए और कुछ डिब्बे पलट गए, जिसके चलते कम से कम 7 यात्रियों की मौत हो गई तथा 45 से अधिक लोग घायल हो गए। id="ram"> पुनः संशोधित शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (07:52 IST) कोलकाता। पश्चिम बंगाल के जलपाइगुड़ी

पुनः संशोधित शुक्रवार, 14 जनवरी 2022 (07:52 IST)
कोलकाता। के जलपाइगुड़ी जिले में दोमोहानी के निकट गुरुवार को ट्रेन के 12 डिब्बे पटरी से उतर गए और कुछ डिब्बे पलट गए, जिसके चलते कम से कम 7 यात्रियों की मौत हो गई तथा 45 से अधिक लोग घायल हो गए।


गुवाहाटी में पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के प्रवक्ता ने कहा कि दुर्घटना एनएफआर के अलीपुरद्वार संभाग के अंतर्गत एक इलाके में शाम करीब 5 बजे हुई। जलपाइगुड़ी की जिलाधिकारी मौमिता गोदारा बसु ने कहा कि अब तक सात यात्रियों की मौत हो चुकी है। हमने दुर्घटनास्थल से चार शव बरामद किए, जबकि तीन लोगों की अस्पताल में मौत हो गई। दुर्घटना में कम से कम 45 लोग घायल हुए हैं। कुछ की हालत गंभीर है, लिहाजा मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
गुवाहाटी में एनएफआर के एक बयान में कहा गया है कि बचाव अभियान पूरा हो गया है। दुर्घटना के समय ट्रेन में 1,053 यात्री सवार थे।

कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ ऑनलाइन बैठक के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दुर्घटना के बारे में जानकारी दी। बनर्जी ने प्रधानमंत्री को राहत एवं बचाव कार्यों के बारे में बताया। बनर्जी ने इस संबंध में जलपाइगुड़ी जिलाधिकारी से भी बात की।
मोदी ने बाद में ट्वीट किया, 'रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से बात की और पश्चिम बंगाल में हुई ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।'

एक यात्री ने कहा, 'हऐं अचानक झटका लगा। हम सब जोर-जोर से हिल रहे थे और ऊपर की सीट पर रखा सामान इधर-उधर गिर गया।'
आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त एक डिब्बा टक्कर के कारण दूसरे डिब्बे के ऊपर चढ़ गया, जबकि कुछ डिब्बे ढलान से उतरकर पलट गए। आस-पास के गांवों के सैकड़ों लोग घटनास्थल पर एकत्र हो गए, और उन यात्रियों की मदद के लिए हाथ बंटाते देखे गए जो क्षतिग्रस्त डिब्बों के अंदर फंस गए थे। दुर्घटना के दौरान कुछ डिब्बे ट्रेन से अलग हो गए, जबकि कुछ के पहिए पटरी से उतर गए।

भारतीय रेलवे ने प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए 5 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायलों के लिए 1 लाख रुपए और मामूली रूप से घायल यात्रियों के लिए 25,000 रुपए की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। मुख्य लाइन पर हादसा होने के कारण गुवाहाटी की ओर जाने वाली सभी ट्रेनों को फिलहाल रोक दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में रेल हादसा, मृतक संख्या बढ़कर 7 हुई, 45 से अधिक घायल View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post