Home / Articles / NEEM के 5 बड़े फायदे : नीम के पत्ते, छाल और फूल हर रोग को भगा देंगे दूर

NEEM के 5 बड़े फायदे : नीम के पत्ते, छाल और फूल हर रोग को भगा देंगे दूर

नीम एक ऐसी औषधि है जो अनेक बिमारियों को ठीक कर सकती है। इसे सर्व रोग निवारण औषधि कहा जाता है। नीम की पत्ती से लेकर छाल तक प्रत्येक अंग किसी न किसी रोग के उपचार में उपयोगी होता है , जानते हैं नीम के 5 बड़े फायदे - - 5 major benefits of medicinal plant neem id="ram"> हमें फॉलो करें नीम एक ऐसी औषधि है जो अनेक बिमारियों को ठीक कर सकती है। इसे

  • Posted on 17th Jun, 2022 10:36 AM
  • 1111 Views
NEEM के 5 बड़े फायदे : नीम के पत्ते, छाल और फूल हर रोग को भगा देंगे दूर   Image

एक ऐसी औषधि है जो अनेक बिमारियों को ठीक कर सकती है। इसे सर्व रोग निवारण औषधि कहा जाता है। नीम की पत्ती से लेकर छाल तक प्रत्येक अंग किसी न किसी रोग के उपचार में उपयोगी होता है , जानते हैं नीम के 5 बड़े फायदे -

1 नीम में विटामिन इ, फैटी एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं , जिसके कारण यह एंटी एजिंग प्लांट माना जाता है। इसका फेस पैक लगाने से चेहरे पर चमक आती है और झुर्रियां कम होती है।

2 नीम की पत्तियों को गुलाबजल में पीस कर मुल्तानी मिटटी में मिला लें, इसको चेहरे पर लगाकर कुछ देर बाद पानी से धो लें, इससे कील-मुहासों के दाग कम हो जाते हैं। नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, इसका पैक लगाने से त्वचा संक्रमण से बचती है।
3 इसकी छाल को घिसकर लगाने से घाव जल्दी ठीक होते हैं।

4 नीम के पैक को बनाकर लगाने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और अशुद्धियां भी निकल जाती है।

5 नीम का रस और पत्तियों का सेवन करने से खून साफ होता है। इससे प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और शरीर अंदर से शुद्ध होता है।

Latest Web Story

Latest 20 Post