Home / Articles / वजन घटाने की संजीवनी होती है ब्लैक टी, जानिए 5 फायदे

वजन घटाने की संजीवनी होती है ब्लैक टी, जानिए 5 फायदे

चाय एक ऐस पेय है जो सर्वाधिक प्रचलन में है। छोटे ब्रेक से लेकर किसी से मिलने का बहाना तक चाय के रूप में पूर्ण होता है। चाय भी कई प्रकार की होती है जिसमें से मुख्य है ब्लैक टी यानि काली चाय। यह बेहद लाभकारी होती है, और मुख्यतः वजन कम करने के लिए उपयोग की जाती है। - 5 benefits of black tea id="ram"> हमें फॉलो करें चाय एक ऐस पेय है जो सर्वाधिक प्रचलन में है। छोटे ब्रेक

  • Posted on 22nd Jun, 2022 11:36 AM
  • 1175 Views
वजन घटाने की संजीवनी होती है ब्लैक टी, जानिए 5 फायदे   Image

चाय एक ऐस पेय है जो सर्वाधिक प्रचलन में है। छोटे ब्रेक से लेकर किसी से मिलने का बहाना तक चाय के रूप में पूर्ण होता है। चाय भी कई प्रकार की होती है जिसमें से मुख्य है ब्लैक टी यानि काली चाय। यह बेहद लाभकारी होती है, और मुख्यतः वजन कम करने के लिए उपयोग की जाती है। आइए जानते हैं ब्लैक टी के 5 फायदे -

1 ब्लैक टी आंतों के लिए लाभकारी होती है। यह अपने एंटी बैक्टीरियल गुण के कारण पेट के कीटाणुओं को मार देती है इससे आंते हेल्दी बनती है जिससे पाचन ठीक रहता है।

2 ब्लैक टी में और अमीनो एसिड होता है। जिससे हमारा ध्यान अधिक केंद्रित रहता है और चपलता भी बढ़ती है।

3 ब्लैक टी दिल के लिए बहुत अच्छी दवाई के समान है। इसमें फ्लोवेनाइड्स नाम का एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है।
4 इसमें एंटी ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में होते हैं जिसके कारण यह त्वचा को संक्रमण से बचाते हैं और दाग-धब्बों को मिटाने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार भी बनाते हैं।

5 इसे पीने से एक्स्ट्रा फैट कम होता है, यही कारण है कि इसे वजन कम करने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है।

Latest Web Story

Latest 20 Post