Home / Articles / अगस्त में होंगे 4 बड़े बदलाव, क्या होगा आप पर असर?

अगस्त में होंगे 4 बड़े बदलाव, क्या होगा आप पर असर?

अगस्त में होंगे 4 बड़े बदलाव, क्या होगा आप पर असर?   Image
  • Posted on 31st Jul, 2022 04:36 AM
  • 1161 Views

सोमवार से अगस्त का महीना शुरू होने जा रहा है। सरकार ने साफ कर दिया है कि इस बार ITR भरने की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। बैंकों की छुट्‍टियों, रसोई गैस की कीमतों पर भी सभी की नजर रहेगी। इन बदलावों की वजह से आपके रोजमर्रा के जीवन पर असर पड़ सकता है। - 4 things to change in august id="ram"> पुनः संशोधित रविवार, 31 जुलाई 2022 (09:45 IST) हमें फॉलो करें नई दिल्ली। सोमवार से

पुनः संशोधित रविवार, 31 जुलाई 2022 (09:45 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। सोमवार से का महीना शुरू होने जा रहा है। सरकार ने साफ कर दिया है कि इस बार भरने की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। बैंकों की छुट्‍टियों, की कीमतों पर भी सभी की नजर रहेगी। इन बदलावों की वजह से आपके रोजमर्रा के जीवन पर असर पड़ सकता है।

बैंक ऑफ बड़ौदा में बदलेगा चेक भुगतान का नियम : 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक भुगतान के नियम बदलने जा रहे हैं। बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचना देते हुए बताया है कि 1 अगस्त से 5 लाख रुपए या उससे अधिक की राशि वाले चेकों का भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम के आधार पर होगा। इसके तहत चेक जारी करने वालों को अपने चेक पेमेंट से जुड़ी जानकारी बैंक को SMS, नेट बैंकिंग या फिर मोबाइल ऐप से देनी होगी। इसके बाद ही संबंधित चेक का भुगतान हो सकेगा।
अगस्त महीने में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक : अगस्त में रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी जैसे कई बड़े त्योहार आ रहे हैं। इन त्योहारों को देखते हुए देश में 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें त्योहारों के साथ ही दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्‍टियां शामिल हैं। अलग-अलग राज्यों में बैंकों में होने वाली छुट्टियों कुछ परिवर्तन होते हैं। इस वजह से कुछ राज्यों में छुट्टियों की संख्या कम या ज्यादा हो सकती है।
बदल सकती हैं रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें : तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर का दाम तय करती हैं। इस बार रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। बहरहाल अगस्त के पहले दिन ही पता चलेगा कि गैस सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे, घटेंगे या स्थिर रहेंगे।

नहीं भर सकेंगे आईटीआर रिटर्न : भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। सरकार ने साफ कर दिया है कि इस बार ITR भरने की आखिरी तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी। अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक अपना रिटर्न नहीं भरा तो एक अगस्त से आपको रिटर्न भरने में परेशानी होगी। हालांकि, एक अगस्त या उसके भी लोग रिटर्न भर सकेंगे पर उन्हें 31 जुलाई के बाद उसके रिटर्न भरने पर आयकर विभाग की ओर से तय जुर्माना भरना पड़ेगा।

अगस्त में होंगे 4 बड़े बदलाव, क्या होगा आप पर असर? View Story

Latest Web Story

Latest 20 Post